बुधवार, 13 अगस्त 2014

घुटने बदलने की प्रक्रिया नई दिल्ली में

घुटना प्रतिस्थापन एक ऐसा शल्य प्रक्रिया है जो गठिया से प्रभावित घुटने प्रतिस्थापन में मदद करता है । आमतौर पर यह प्रक्रिया केवल वजन में कमी, व्यायाम और दवा जैसे अन्य तरीकों से कोई भी परिणाम नहीं निकला है ऐसे मामलो में अपनाया जाता है । घुटने बदलने की प्रक्रिया ९५ % प्रतिशित लोगों में सर्जरी के १० साल के बाद भी बहुत सफलतापूर्वक चल रही है । अमेरिका में 6,76000 व्यक्तिय हर साल इस सर्जरी के दौर से गुजर रहे हैं,और U K में इस तरह की सर्जरी की संख्या 60,000 है. भारत में कुल घुटने बदलने की सर्जरी के आंकड़े अब उपलब्ध नहीं हैं , शीघ्र ही तैयार हो जाएगा.
https://www.drbirennadkarni.com/total-knee-replacement.html


घुटने बदलने के लिए पारंपरिक खुले सर्जरी
घुटने बदलने के लिए उपलब्ध दो तरीके हैं.एक तो पारंपरिक तरीका है जिसमे लगभग 8 इंच लंबाई का एक चीरा किया जाता है.परंपरागत सर्जरी के लिए अस्पताल में लगभग 3 से 5 दिन रेहने की आवश्यकता है । एक महीने से तीन महीने तक की अवधि ठीक होने में आवश्यक है जिसके दौरान रोगी एक वॉकर या एक छड़ी की मदद से चल सकता है.

न्यूनतम इनवेसिव घुटना बदलना
एक नई तकनीक है जिसमें लगभग 4 इंच लंबाई की एक न्यूनतम चीरा ही किए जाने की आवश्यकता है, और सबसे महत्वपूर्ण quadriceps मांसपेशियों सर्जरी के आघात से बचना है. इस सर्जरी में वसूली समय बहुत कम है.रोगियों को एक या दो सप्ताह ही की अवधि के लिए एक छड़ी या वॉकर की मदद से चलने की आवश्यकता है. यह नए दृष्टिकोण वसूली और पुनर्वास अवधि कम कर देता है.

न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी के लाभ
जल्दी राहत इस सर्जरी के माध्यम से रोगी पारंपरिक सर्जरी की तुलना में अधिक तेजी से उनके घुटने का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है। इस प्रक्रिया में quadriceps मांसपेशियों और tendons शामिल नहीं हैं,इस तरीके में वसूली पारंपरिक खुले सर्जरी की तुलना में तेजी है.

छोटा सा चीरा
परंपरागत ढंग से कुल घुटने बदलने की सर्जरी के लिए चीरा लगभग 8 इंच लंबा है जबकि,न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी में यह केवल 4 इंच लंबा है.यह दर्द, उपचार की अवधि और खून बहना कम करता है

विश्वसनीयता भले यह एक नयी तकनीक है इस प्रक्रिया की सुगमता और विश्वसनीयता से यह अधिक आम बन गया है ,और सर्जन के साथ ही मरीजों को भी सुविधा और दक्षता के मामले में इसे पसंद है. और अधिक पढ़ें करने के लिए घुटने बदलने की सर्जरी के बारे में


Facebook Page : https://www.facebook.com/jointreplacementsurgeryindia

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें